सरकार की नयी शिक्षा नीति के अंतर्गत पठन – पाठन शुरू : डॉ एस पी वर्मा

कोरोना काल में भी यहाँ के विद्यार्थियों ने दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में मारी बाजी, सौ फीसदी रहा रिजल्ट

विद्यार्थियों के लिए इंटरैक्टिव पैनल के साथ नन्हें बच्चों के लिए खेल – खेल में पढ़ाई की उत्तम व्यवस्था

विद्यालय में शैक्षणिक एवं अन्याय गतिविधियों पर केंद्रित सुविधाओं को देख अभिभावक हुए प्रफुल्लित

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 08 जनवरी 2023 : सासाराम। दक्षिण बिहार का सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान संत पॉल स्कूल में नये सत्र 2023 – 24 के लिए बच्चों का पहला लिखित नामांकन जाँच परीक्षा विद्यालय कैम्पस में रविवार को आयोजित किया गया। जिसमें कुल 308 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर जिले भर के अभिभावकों ने अपने बच्चों का टेस्ट दिलाया। यह नामांकन जाँच परीक्षा वर्ग प्री – प्रेप से नौवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए लिया गया।

मौसम का मिजाज सुबह से ही काफी अच्छा देख अपने बच्चों का टेस्ट दिलाने के लिए सुधी अभिभावकों की अच्छी- खासी भीड़ विद्यालय परिसर में जमी रही। एक तरफ अलग-अलग कक्षाओं के लिए बच्चे विभिन्न कक्षाओं में नामांकन के लिए लिखित परीक्षा दे रहे थे। वहीं मौके पर पधारे विद्यालय के  प्रबंधक रोहित वर्मा ने सभी अभिभावकों को नये साल की बधाई देते हुए अपने उद्गार में बताया कि इस विद्यालय में यहाँ के विद्यार्थियों को सिर्फ शैक्षणिक पठन - पाठन ही नहीं अपितु राष्ट्रीय स्तर के खेल - कूद प्रतिस्पर्धा में शामिल कराया जाता है। 

करीब एक करोड़ से ऊपर की राशि खर्च कर यहाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई के लिए रोबोटिक लैब की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इस रोबोटिक लैब में यहाँ के विद्यार्थी योग्य शिक्षकों के मार्गदर्शन में  रोबोट बनाने से लेकर, 3D पिक्चर्स और चीजों को बनाने के साथ साफ्टवेयर के कई सूविधाओं को सीखते हैं। इस विद्यालय में शहर एवं दूर - दराज के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय की बड़ी  - बड़ी बसें, हर दिन व हर पल हाई सिक्योरिटी के बीच यहाँ विद्यार्थियों का पठन-पाठन के अलावा गुणवत्ता पूर्ण आहार एवं संसाधनों से सुसज्जित हाॅस्टल भी उपलब्ध हैं। यहाँ बच्चे 24 घंटे योग्य वार्डन की देख - रेख में रहते हैं। 

बीमार बच्चों के लिए फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यहाँ दो बेड का सीक रूम भी उपलब्ध है। विद्यार्थियों को समय - समय पर चर्चा  - परिचर्चा या सेमिनार के लिए अत्याधुनिक संसाधनों एवं वातानुकूलित दो ऑडिटोरियम एवं एक बड़ा सा कान्फ्रेस हाॅल भी उपलब्ध है। इस विद्यालय में विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट, बास्केट बॉल के साथ कई राष्ट्रीय स्तर के खेलों की ट्रेनिंग भी कुशल पीटीआई द्वारा दी जाती है। परमानेन्ट प्रोग्राम के तहत हर वर्ष यहाँ साइंस एक्जीबिशन कम फेट, असहाय बाल - मेला कार्यक्रम, समय - समय पर कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। हर वर्ष विद्यालय प्रांगण में सीनियर सिटीजन अभिभावकों के लिए ग्रैंड पैरेन्ट्स डे आयोजित कर उन्हें सम्मानित किया जाता है तथा उनके सम्मान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर उनका भरपूर मनोरंजन कराया जाता है। हर साल विद्यालय का भव्य वार्षिकोत्सव काफी लुभावना होता है।जिसे देखने के लिए हजारों अभिभावकों की अच्छी  - खासी भीड़ आती है। अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त इस विद्यालय में स्टडी पार्क की व्यवस्था की जा रही है।

वर्मा एजूकेशनल ट्रस्ट की सचिव वीणा वर्मा एवं संत पॉल स्कूल की प्राचार्या आराधना वर्मा ने आये सभी अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापन  किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network