आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 मई 2022 : सासाराम : प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता व लापरवाही के आरोप में करगहर प्रखंड के अंतगर्त सिवन पंचायत के आवास सहायक नौकरी से  बर्खास्त कर दिये गए है, जबकि इस मामलों को लेकर करगहर प्रखंड विकास पदाधिकारी पर भी कार्रवाई की गाज गिर सकती है. उक्त कार्रवाई जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने की. उन्होंने आवास सहायक शंकर कुमार पर तत्काल कार्रवाई करते हुए नौकरी से बर्खास्त कर दी है. साथ ही उक्त मामलें में प्रखंड विकास पदाधिकारी करगहर से भी स्पष्टीकरण की है. यदि स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं रहा तो उक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है.  इस संबंध में डीपीआरओ सत्यप्रिय कुमार ने बताया कि बीते दिनों करगहर प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता संबंधी सूचना व ऑडियो वायरल हुई थी. जिस पर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने डीआरडीए के डायरेक्टर मुमताज़ आलम के नेतृत्व में दो-सदस्यीय जांच दल बनायी, जहां टीम द्वारा करगहर प्रखंड के सिवन पंचायत में सरकारी भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण किये जाने की गहन जांच किया गया.  उक्त जांच में इस तथ्य की पुष्टि, जांच दल द्वारा की गई कि कतिपय भूमिहीन लाभुकों द्वारा सरकारी भूमि पर ही प्रथम किश्त प्राप्त कर आवास का निर्माण किया जा रहा है. जांच रिपोर्ट में यह भी प्रतिवेदित किया गया है कि पात्र लाभार्थियों को किश्त

पात्र लाभार्थियों को किश्त की राशि प्रदान करने में भी संबंधित आवास सहायक शंकर कुमार द्वारा एकरूपता नहीं अपना कर, मनमाने ढंग से द्वितीय किश्त की अनुशंसा की गयी है.

उक्त जांच प्रतिवेदन के आलोक में जिलाधिकारी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सिवन के आवास सहाय शंकर कुमार से कारण पृच्छा की और जवाब संतोषजनक नहीं होने पर उन्हें पदमुक्त कर दिया गया. साथ ही, प्रखंड विकास पदाधिकारी करगहर को संबंधित वायरल ऑडियो पर प्राथमिकी दर्ज कराने का भी आदेश दिया गया है. साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी करगहर से भी कारण पृच्छा की गई है कि किन परिस्थितियों में उनके द्वारा इस तथ्य का पर्यवेक्षण नहीं किया गया. यदि संतोषजनक जवाब नहीं प्राप्त होने की दशा में उक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network