7.90 करोड़ की लागत से चौराहा को किया गया तैयार

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 सितम्बर 2022 : अयोध्या : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के 93 वें जन्म दिन पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने  कहा कि उन्हें खुशी है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में उनकी स्मृति में एक चौक का नामकरण किया गया है। लता दीदी की जयंती पर आज उन्हें याद कर रहा हूं। याद करने को बहुत कुछ है… कई ऐसे संवाद हैं जिनमें उन्होंने मुझ पर अपना प्यार बरसाया। उन्होंने कहा लता जी मां सरस्वती की एक ऐसी साधिका थी , जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी। लता मंगेशकर के साथ स्मृतियों को याद करते हुए पीएम ने वर्चुअल उद्घाटन में कहा कि जब भी मेरी उनसे बात होती थी , उनकी वाणी की युग – परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र – मुग्ध कर देती थी। दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं , कर्म से बड़ा होता है। आज मुझे लता दीदी का गाया भजन ” मन की अयोध्या तब तक सूनी , जब तक राम ना आए……..बहुत याद आ रहा है। उन्होंने कहा कि जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन संपन्न हुआ था , तब मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वह बहुत खुश थी , आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है।

सर्वविदित है कि ” भारत रत्न ” लता दीदी ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महाभारत हासिल की साथ ही विभिन्न भाषाओं में गीत गुनगुनाए। पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रूमानी आवाज का लुफ्त उठाया वहीं मौजूदा पीढ़ी उनकी समंदर की तरह ठहरी हुई परिपक्व गायकी को सुनते हुए बड़ी हुई है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी की मौजूदगी में अयोध्या में लता मंगेशकर के नाम पर विकसित किए गए चौक का उद्घाटन किया। अयोध्या में सरयू नदी के तट पर स्थित लता मंगेशकर चौराहे को 07.90 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इस चौराहे पर 14 टन वजन की 40 फीट लंबी और 12 मीटर ऊंची वीणा स्थापित की गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि लता मंगेशकर चौक पर स्थापित वीणा का निर्माण पद्मश्री राम सुतार ने दो माह के भीतर किया है जो एक कीर्तिमान है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले फरवरी में लता दीदी के निधन के बाद अयोध्या के प्रमुख चौक का नाम लता मंगेशकर के नाम पर किए जाने का ऐलान किया था। पीएम मोदी का ऐलान आज जीवंत रूप में परिणत हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network